Health Maharashtra National

मुंबई में लगाया गया दो दिन का संपूर्ण लॉकडाउन। शनिवार, और रविवार रहेगा संपूर्ण लॉकडाउन। धार्मिक स्थल बंद।

मुंबई में लगाया गया दो दिन का संपूर्ण लॉकडाउन। शनिवार, और रविवार रहेगा संपूर्ण लॉकडाउन। धार्मिक स्थल बंद।

संवाददाता शोएब म्यानुंर मुंबई

मुंबई आख़िरकार कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को कम करने के लिए महाराष्ट्र सरकार को ना चाहते हुए भी मजबुरन लगाना पड़ा मुंबई में शनिवार, और रविवार का संपूर्ण लॉकडाउन। यह लॉकडाउन शुक्रवार साम 8 बज़े से लगाया जाएगा जो सोमवार की सुबह 7 बजे खोल दिया जाएगा। इस तरह दो दिन का संपूर्ण लॉकडाउन मुंबई में लगाया गया है। घर से बाहर निकल ने वाले लोग हो जाएं सावधान। दो दिन ना निकले घर से बाहर ज़ो भी काम हो उसे शुक्रवार को ही पुरा करलें लोग। क्यूंकि अब हप्ते में दो दिन रहेना होगा अपने ही घर में कैद।

साथ में मुंबई के सभी धार्मिक स्थलों को भी बंद कर दिया गया है।
मस्जिद, मंदिर, गुरुद्वारा, चर्च, और ज्यादा भीड़ भाड़ वाले इलाकों को बंद कर दिया गया है।

पुरे भारत में सबसे ज्यादा कोरोना के केस महाराष्ट्र में हो रहे हैं।

महाराष्ट्र में कोविड-19 का कहर बहुत तेजी से बढ़ रहा है. कोरोना संक्रमण की बेकाबू रफ्तार पर लगाम लगाने के लिए राज्य की कैबिनेट ने रविवार को महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए कई तरह की पाबंदियों का ऐलान किया. कोरोना को रोकने के लिए जिन सख्त नियमों का ऐलान किया गया है वे कल यानी सोमवार की शाम 8 बजे से लागू हो गए हैं. शाम को 8 बजे से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू लगा रहेगा.

दिनभर लागू रहेगी धारा 144 , मॉल, रेस्टोरेंट, बार बंद

कोरोना केस के चलते दिनभर धारा 144 लागू रहेगी. पांच से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी रहेगी. मॉल, रेस्टोरेंट, बार को बंद करने का फैसला लिया गया है हालांकि पार्सल सेवा जारी रहेगी. इसके साथ ही, अत्यावश्यक सेवाएं भी जारी रहेंगी.

सरकारी ऑफिस में 50 फीसदी क्षमता
सरकारी कार्यालयों में 50 फीसदी की क्षमता के साथ काम करने के निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ही, इंडस्ट्री पूरी तरह चालू रहेगी, वर्कर पर कोई पाबंदी नहीं होगी. कंस्ट्रक्शन साइट जहां वर्कर्स को रहने की सुविधा है, वो कंस्ट्रक्शन साइट्स चालू रहेंगे, सरकारी ठेके में जहां निर्माण का काम शुरू है वो चालू रहेंगे.

इसके अलावा, सब्ज़ी मंडी पर कोई निर्बंध नहीं, लेकिन भीड़ कम करने के लिए नियम बनाए गए. शुक्रवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक कड़ा लॉकडाउन महाराष्ट्र में रहेगा. वीकेंड में लॉकडाउन रहेगा.

50 फीसदी क्षमता के साथ यातायात

यह फैसला लेने से पहले सभी लोगों से बात की गई. शूटिंग में जहां भीड़ नहीं होंगे, वहां काम शुरू रह सकता है. थिएटर बंद रहेंगे. वीकेंड में अत्यावश्यक सेवाओं को छोड़ सबकुछ बंद रहेगा. सभी यातायात पहले की तरह जारी रहेगी. पब्लिक ट्रांसपोर्ट 50 फीसदी की क्षमता से चलेगा.

जुहू बिच, घूमने के पब्लिक प्लेस बंद होंगे
इसके साथ ही, मॉल्स खुले रखने है तो RTPCR टेस्ट अनिवार्य होगी यह RTPCR टेस्ट 15 दिन तक चल पायेगी. जुहू बिच, घूमने के पब्लिक प्लेस बंद किये जायेंगे. कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती रहे तो हो सकता है कि हम शनिवार, रविवार के दिन पूर्ण लॉकडाउन किया जा सकता है. मुंबई में कोरोना मरीजों के लिए बेड्स उपलब्ध है लेकिन जरूरत के अनुसार ही एडमिट किया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *