Delhi Health Maharashtra National

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला:-18 साल से ऊपर के लोग भी 1 मई से लगा सकते है कोरोना वैक्सीन

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला:-18 साल से ऊपर के लोग भी 1 मई से लगा सकते है कोरोना वैक्सीन

मुंबई:-मनोज दुबे

कोरोनो के बढ़ते संक्रमण की वजह से एक बार फिर लोगो को इस भयंकर माहामारी का सामना करना पड़ रहा है।कई लोगो की जान इस बीमारी की वजह से जा चुकी है।


कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अब एक मई से 18 साल से ऊपर के सभी लोग कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सोमवार को हुई एक अहम बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक के बाद भारत सरकार ने एक मई से कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण के रणनीति की घोषणा की। जिसके मुताबिक 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग वैक्सीन लगवा सकते हैं।
सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, “18 साल से सभी उम्र के लोगों को Covid-19 का वैक्सीन लगाया जाएगा।” इसमें कहा गया है कि वैक्सीन का प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए कंपनियों को इंसेंटिव दिया जाएगा। इसके साथ ही नए नेशनल और इंटरनेशनल कंपनियों को भी वैक्सीन के निर्माण के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
18 साल से ज्यादा के उम्र के लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाने को लेकर सरकार की तरफ से कहा गया है कि इसले लेकर जल्द ही प्रोटोकॉल के बारे में जानकारी दी जाएगी।इन लोगों को वैक्सीन के लिए कीमत चुकानी होगी या नहीं इसपर सरकार जल्द  ही जानकारी साझा करेगी।हाल के दिनों में कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने यह मांग की थी कि  कोरोना वैक्सीन की तय उम्र सीमा को कम किया जाए। ऐसे में सरकार ने यह अहम फैसला लिया है। अब तक 45 साल से ऊपर की उम्र वालों को ही वैक्सीन की खुराक दी जा रही थी लेकिन अब 18 साल से ज्यादा की उम्र वालों को भी एक मई को वैक्सीन दी जाएगी। वैक्सीनेशन सेंटर पर लोगों को अपना आधार कार्ड लेकर जाना होगा जिसके बाद उन्हें वैक्सीन की डोज दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *