Politics Uncategorized

मुंबई पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले सरकार के 100 दिन में हुए ऐतिहासिक काम

मुंबई पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले सरकार के 100 दिन में हुए ऐतिहासिक काम

मुंबई – इंद्रदेव पांडे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मुंबई में कई मेट्रो परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इससे पहले उन्होंने गणपति की पूजा अर्चना की.

मेट्रो परियोजनाओं की आधारशिला रखने के बाद संबोधित करते मोदी
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले मेट्रो परियोजनाओं का किया उद्घाटनमोदी ने विले पार्ले में लोकमान्य सेवा संघ तिलक मंदिर में गणपति की पूजा की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मुंबई में कई मेट्रो परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इससे पहले उन्होंने गणपति की पूजा अर्चना की. मुंबई पहुंचने पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने एयरपोर्ट पर पीएम मोदी की अगवानी की. पीएम मोदी ने एक कार्यक्रम को भी संबोधित किया

-प्रधानमंत्री ने कहा कि आज जब देश ५ ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लक्ष्य की तरफ बढ़ रहा है, तब हमें अपने शहरों को भी २१ वीं सदी की दुनिया के मुताबिक बनाना ही होगा. इसी सोच के साथ हमारी सरकार अगले पांच साल में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर १०० लाख करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है. इस सरकार को १०० दिन हो रहे हैं और इन १०० दिनों में ही ऐसे-ऐसे कार्य हुए हैं, जो अभूतपूर्व हैं, ऐतिहासिक हैं.

-उन्होंने कहा कि बीते पांच वर्षों में ‘आमची मुंबई’ के इंफ्रास्ट्रक्चर को सुधारने के लिए हमने बहुत ईमानदारी से प्रयास किया है. यहां फडनवीस जी की सरकार ने मुंबई और महाराष्ट्र के एक एक प्रोजेक्ट के लिए कितनी मेहनत की है, मैं जानता हूं.

-बांद्रा-कुर्ला को एक्सप्रेस हाईवे से जोड़ने वाला प्रोजेक्ट तो लाखों प्रोफेशनल्स के लिए बहुत बड़ी राहत लेकर आएगा. बीकेसी तो बिजनेस एक्टिविटी का बहुत बड़ा सेंटर है. अब यहां आना-जाना और आसान होगा, कम समय में हो पाएगा. इन सारी परियोजनाओं के लिए मैं आप सभी को बहुत-बहुत बधाई देता हूं.

-पीएम मोदी ने कहा ये सभी परियोजनाएं मुंबई के इंफ्रास्ट्रक्चर को नया आयाम तो देंगी हीं, यहां के लोगों के जीवन को आसान बनाने में भी मदद करेंगी.

-प्रधानमंत्री ने मुंबई में मेट्रो परियोजनाओं की आधारशिला रखने के बादे लोगों को संबोधित किया और इसरो के वैज्ञानिकों की सराहना की. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के लोगों की सादगी और स्नेह मुझे हमेशा अभिभूत कर देता है. चुनाव प्रचार के दौरान महाराष्ट्र के अनेक शहरों में गया, आप लोगों से बात की. मुंबई में तो, जो रात में सभा हुई थी, उसकी चर्चा कई दिनों तक की गई थी. इस स्नेह के लिए, इस आशीर्वाद के लिए मैं आपका बहुत-बहुत आभारी हूं.

-उन्होंने कहा कि सबसे ऊंचे स्तर पर वो लोग पहुंचते हैं जो लगातार रुकावट के बावजूद, बड़ी से बड़ी चुनौतियों के बावजूद, निरंतर प्रयास करते रहते हैं और अपने लक्ष्य को प्राप्त करके ही दम लेते हैं.

बता दें कि आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को यहां लगभग १९ हजार करोड़ रुपये की लागत वाले तीन और मेट्रो कॉरिडोर की आधारशिला रखी. लेकिन इससे पहले मोदी ने विले पार्ले में लोकमान्य सेवा संघ तिलक मंदिर में गणपति की पूजा-अर्चना की.

महाराष्ट्र में अक्टूबर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. मोदी आरे कॉलोनी क्षेत्र में मेट्रो भवन के लिए भूमिपूजन किया. हालांकि पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने आरे कॉलोनी में मेट्रो परियोजना का मुख्य कारशेड बनाए जाने संबंधी महाराष्ट्र सरकार के निर्णय की आलोचना की थी. इस काम के लिए बड़ी संख्या में पेड़ों को काटे जाने की जरूरत होगी.

तीन मेट्रो परियोजनाएं जिनकी प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणा की उनमें ९.२ किलोमीटर गैमुख-शिवाजी चौक (मीरा रोड) मेट्रो -१० कॉरिडोर हैं, १२.८ किलोमीटर वाला वडाला-सीएसटी मेट्रो -११ कॉरिडोर और २०.७ किलोमीटर कल्याण-तलोजा मेट्रो -१२ कॉरिडोर शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *