Crime Entertainment International Maharashtra National

अभिनेत्री जूही चावला ने 5जी नेटवर्क के खिलाफ दाखिल की याचिका

अभिनेत्री जूही चावला ने 5जी नेटवर्क के खिलाफ दाखिल की याचिका

मनोज दुबे

बॉलीवुड फिल्म अभिनेत्री जूही चावला ने देशभर में 5 जी वायरलेस नेटवर्क स्थापित किए जाने के खिलाफ सोमवार को दिल्ली उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल की है। जूही चावला ने याचिका में दावा किया है कि इससे लोगों के अलावा वनस्पतियों और जीवों पर रेडिएशन का दुष्प्रभाव पड़ रहा है।
सोमवार को हाईकोर्ट में दाखिल की गई याचिका में जूही चावला ने मांग की है कि 5जी मोबाइल नेटवर्क को लागू किये जाने से पहले इससे जुड़े तमाम तरह के अध्ययनों पर बारीकी से गौर किया जाए जिसके बाद ही इसे भारत में लागू करने के बारे में विचार किया जाए. उन्होंने नागरिकों, जानवरों, वनस्पतियों और जीवों पर 5जी नेटवर्क विकिरण के प्रभाव से संबंधित मुद्दों को उठाया।
यह मामला सुनवाई के लिये जस्टिस सी हरिशंकर के पास आया, जिन्होंने इसे दो जून को सुनवाई के लिए इसे दूसरी पीठ के समक्ष स्थानांतरित कर दिया.
चावला ने कहा कि यदि दूरसंचार उद्योग की योजनाएं पूरी होती हैं तो पृथ्वी पर कोई भी व्यक्ति, कोई जानवर, कोई पक्षी, कोई कीट और कोई भी पौधा इसके प्रभाव से नहीं बच सकेगा. उन्होंने कहा कि इन 5जी योजनाओं से मनुष्यों पर गंभीर, अपरिवर्तनीय प्रभाव और पृथ्वी के सभी पारिस्थितिक तंत्रों को स्थायी नुकसान पहुंचने का खतरा है।
अभिनेत्री की ओर से अधिवक्ता दीपक खोसला ने याचिका में सक्षम प्राधिकार/अधिकारियों को इस बात को प्रमाणित करने का निर्देश देने की मांग की है कि 5जी तकनीक लोगों, बच्चों, जानवरों और हर प्रकार के जीवों, वनस्पतियों के लिए सुरक्षित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *